रोहतक शहर

Rohtak City

हरियाणा की चौधर का प्रतीक रहा रोहतक जिला हमेशा से ही हरियाणा की संस्कृति का केन्द्र रहा है। यहाँ उच्च शिक्षा के कई शैक्षणिक संस्थान हैं जो इस शहर को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाते हैं। इसी कारण से रोहतक को हरियाणा की ‘शैक्षणिक नगरी’ के उपनाम से भी जाना जाता है।

rohtak district map - haryana city images

रोहतक जिले की स्थापना एवं परिचय (Establishment and introduction of Rohtak district)

यह ऐतिहासिक जिला हमेशा से ही हरियाणा की राजनैतिक गतिविधियों का केन्द्र रहा है। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी पं. श्रीराम शर्मा, ‘रहबर-ए-आजम’ चौ. छोटूराम, समाजसेवी और आर्यसमाजी चौ. मातूराम, स्वतंत्रता सेनानी चौ. रणबीर सिंह हुड्डा ने इस जिले को अपनी साधना और पसीने से सींचा है। रोहतक जिला जननायक चौ. देवीलाल की कर्मस्थली होने के साथ-साथ अपने राजनैतिक महत्व के कारण हरियाणा की ‘राजनैतिक राजधानी’ माना जाता है।

रोहतक जिला हरियाणा के मध्य-पूर्वी भाग में स्थित है। जिले के उत्तर में जीन्द, उत्तर-पश्चिम में हिसार, पश्चिम में भिवानी, दक्षिण-पश्चिम में नवनिर्मित जिला (2016) दादरी, दक्षिण तथा दक्षिण-पूर्व में झज्जर, पूर्व तथा उत्तर-पूर्व में सोनीपत जिले की सीमाएँ लगती हैं। चरखी-दादरी तथा रोहतक हरियाणा के दो ऐसे जिले हैं जिनकी सीमाएँ किसी भी अन्य राज्य के साथ नहीं लगती। जिले का कुल क्षेत्रफल 1,745 वर्ग कि.मी. है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *