वैयक्तिक विभिन्नता जानने की विधियाँ

Methods of knowing individual variation

मनौवैज्ञानिकों ने वैयक्तिक विभिन्नता का अध्ययन करने के लिए अनेक विधियों का प्रतिपादन किया है, जिनमें से कुछ महत्त्वपूर्ण विधियों का प्रतिपादन इस प्रकार किया जा रहा है

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका बुद्धि परीक्षण(IQ test to know individual differences)

बुद्धि के आधार पर बालकों में स्पष्ट विभिन्नता पाई जाती है। अत: बुद्धि मापकर हम वैयक्तिक विभिन्नता को माप सकते हैं। मनोवैज्ञानिकों ने अनेक तरह के बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया है। सामान्यत: बुद्धि परीक्षणों के प्राप्तांकों के आधार पर बुद्धि लब्धि ज्ञात करते हैं और इस बुद्धि-लब्धि के आधार पर स्पष्ट रूप से हम बालकों की बौद्धिक विभिन्नता के अन्तर का अध्ययन कर पाते हैं।

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका उपलब्धि परीक्षण(Achievement test of how to find individual differences)

बालकों में वैयक्तिक विभिन्नता का एक प्रमुख कारण शैक्षिक उपलब्धि होती है। अत: शैक्षिक उपलब्धि को मापकर हम वैयक्तिक विभिन्नता की मात्रा का अनुमान लगा सकते हैं। मनोवैज्ञानिकों ने भिन्न-भिन्न विषयों में शैक्षिक उपलब्धि की माप के लिए अलग-अलग परीक्षण बनाए हैं जिनके आधार पर हम छात्रों में शैक्षिक उपलब्धि के विचार से होने वाली वैयक्तिक विभिन्नता का मापन कर सकते हैं।

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका संवेग परीक्षण(The way to find individual differences is the momentum test)

बालकों की वैयक्तिक विभिन्नता का अध्ययन संवेग परीक्षण के आधार पर भी किया गया है। विशेष परीक्षणों एवं उपकरणों के माध्यम से बालकों की संवेगात्मकता के स्तर का मापन करके यह आसानी से सुनिश्चित किया जा सकता है कि कौन-सा बालक संवेगात्मक रूप से अधिक स्थिर है तथा कौन-सा बालक संवेगात्मक रूप से कम स्थिर है?

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका अभिक्षमता परीक्षण(Aptitude test for finding out the individual differences)

मनोवैज्ञानिकों ने कई तरह के अभिक्षमता परीक्षणों का निर्माण किया है। इन अभिक्षमता परीक्षणों के माध्यम से यह आसानी से सुनिश्चित कर लिया जाता है कि बालकों में कौन सी अभिक्षमता के विचार से कितनी विभिन्नता है। इसका विशेष लाभ शिक्षकों को होता है। शिक्षक उसी के अनुसार बालकों के शिक्षण दिए जाने का स्तर तय करते

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका अभिरुचि परीक्षण(Way of finding individual variation aptitude test)

अभिरुचि परीक्षण के आधार पर भी बालकों की वैयक्तिक विभिन्नता का अध्ययन आसानी से किया जाता है। अभिरुचि के अन्तर्गत बालकों में बहत विभिन्नता पाई जाती है। कछ बालकों की अभिरुचि कुछ खास-खास विषयों में अधिक होती है जबकि अन्य दूसरे विषयों में उनकी अभिरुचि कम होती है। अभिरुचि परीक्षणों के माध्यम से इस तरह की वैयक्तिक विभिन्नता का काफी आसानी से अध्ययन कर लिया जाता है।

वैयक्तिक भिन्नता जानने का तरीका व्यक्तित्व परीक्षण(Personality test of how to find individual differences)

बालकों के व्यक्तित्व शीलगुणों में स्पष्ट विभिन्नता होती है जिसका अध्ययन विभिन्न तरह के व्यक्तित्व परीक्षणों के आधार पर आसानी से किया जाता है। इन विभिन्न परीक्षणों के माध्यम से यह आसानी से सुनिश्चित किया जाता है कि एक व्यक्ति या छात्र के शीलगुणों में अन्य छात्रों एवं व्यक्तियों के शीलगुणों से कितनी अधिक या कम विभिन्नता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *